Tenses (Verb form) with Practice Sets, Class- 12th, Subject - English, HBSE, CBSE

Supply the correct Tense/form of the verb given in the brackets:

Set - 1

1. Water…....…(boil) at 100 C. 

2. I cannot go out as it …………..(rain) 

3. They …......just….....(go) out. 

4. They ….......(leave) for Agra yesterday. 

5. He ….......(live) here since 1950. 

      Ans. 1. boils, 2. is raining, 3. have just gone, 4. left, 5. has been living

    

      Set - 2

1. The rose….......(smell) sweet. 

2. If you work hard, you…....… (pass) 

3. He …….....(not pass) his B.A. yet. 

4. I…....... (go) to Mumbai last month. 

5. This road…....…(lead) to Bhopal. 

      Ans. 1. smells, 2. will pass, 3. has not passed, 4. went, 5. leads


    Set - 3

1. Don’t disturb her. She….........(do) her homework. 

2. He …........(work) all day yesterday. 

3. Crime never….....…(pay) 

4. Your finger….......(bleed). Go to the doctor. 

5. Look! the smoke …......(come) out of the window. 

       Ans. 1.  is doing, 2.  worked, 3. pays, 4. is bleeding, 5. is coming


    Set - 4

1. He usually …......(drink) tea but today he…......(drink) coffee. 

2. My mother ….....(cook) food in the kitchen at this moment.

3. Ice …......(melt) above 0 Celsius. 

4. Lions …......(not live) on fruit and vegetables. 

5. Run fast! The train ....….(whistle)

       Ans. 1. drinks, is drinking, 2. is cooking, 3.  melts, 4. do not live, 5. is whistling 


    Set - 5

1. He …....... (buy) it last month. 

2. She  …........(not study) now. 

3. India …........(become) independent in 1947. 

4. The patient …......... (die) before the doctor came. 

5. Look! She ….........(tremble) with fear. 

    Ans. 1. bought, 2.  is not studying, 3.  became, 4. had died, 5.  is trembling


    Set - 6

1. I wish I ….......(listen) to my parents’ advice. 

2. It .....…..(rain) last night. 

3. The sun …....…(set) in the west. 

4. The new teacher …........(teach) us for six months. 

5. I don’t know him. I …........(never see) him before. 

       Ans. 1. had listened, 2.  rained, 3.  sets, 4. has been teaching, 5. have never seen



Brief Summary in Hindi (Ch. 5 Indigo ), Class -12th, Subject - English, HBSE, CBSE

आओ चैप्टर को हिंदी में समझे

5. Indigo (Louis Fischer)


इस चैप्टर में गांधी द्वारा चंपारण के गरीब किसानों की मदद के लिए किये गए संघर्ष का वर्णन किया गया है ।

1916 में जब महात्मा गांधी Indian  National Congress के वार्षिक अधिवेशन में शामिल होने के लिए लखनऊ गए हुए थे।

उस दौरान वहाँ राजकुमार नाम का गरीब किसान चंपारण के गरीब किसानों की मदद करने के लिए गांधीजी को लेने आया हुआ था ।

वह गांधी जी के साथ साथ उनके हर कार्यक्रम में जाता रहा जब तक गांधी जी उनके साथ चलने के लिए तैयार नहीं हो गए।

अंत में जब गांधीजी जाने के लिए तैयार हुए। तब दोनों ने कलकत्ता से पटना (बिहार) के लिए ट्रेन पकड़ी। गांधीजी वहां राजेन्द्र प्रसाद (जो बाद में भारत के राष्ट्रपति बने) के घर रुके।

गांधीजी को पता चला कि वहां के किसानो को 15 प्रतिशत जमीन पर नील की खेती करनी पड़ती है और उस पूरी फसल को ऋण के तौर पर जमीदारों को देना होता था। 

1917 तक जर्मनी ने कृत्रिम नील विकसित कर ली थी । इसलिए अब उन्हें यहां के किसानों के द्वारा उगाई गई नील की जरूरत नही थी।

इसलिए उन्होंने काश्तकारो से एक समझौता किया जिसके अनुसार उन्हें नील की खेती न उगाने के बदले सरकार को मुआवजा देना होगा।

कुछ अनपढ़ किसान इसके लिए राजी हो गए परंतु कुछ ने मुआवजा देने से मना कर दिया।

एक साल तक गांधी जी गरीब किसानों के हकों के लिये एक लंबी लड़ाई लड़ते रहे । 

इस बारे में गांधी जी वहां के कई प्रसिद्ध वकीलों से भी मिले जैसे राजेन्द्र प्रसाद, ब्रिज किशोर बाबू, मौलाना मजहरुल हग और अन्य।

अंत में, गांधी जी के संघर्ष के कारण गरीब किसानों को न्याय मिला और लगान की प्रथा खत्म हुई।

इस दौरान उन्होंने अपने अहमदाबाद स्थित आश्रम के काम काज पर भी निगरानी रखी।

गांधी जी ने वहां के किसानों की अन्य समस्याओं को भी दूर करने के लिए काम किया जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि।

गांधी जी ने लोगों को आत्मनिर्भर बनने व दूसरों पर निर्भर न रहने का पाठ भी उन्हें सिखाया।





Brief Summary in Hindi (Ch. 5 Should Wizard Hit Mommy?), Class - 12th, Subject - English, HBSE, CBSE

 5. Should Wizard Hit Mommy? (John Updike)

 


आइये हम कहानी को हिंदी में समझते हैं।

 

यह कहानी चार साल की एक छोटी लड़की, जोअ(JO) के बारे में है।
के विचार अपने पिता जैक(Jack) के विचारों से भिन्न हैं।
जैक (Jack)सोने से पहले अपनी छोटी लड़की को हर दिन एक कहानी सुनाता है।  
तब से जब वह दो साल की थी।
कहानी में वह एक छोटे जानवर रोजर को लेता है। 
(जैसे रोजर फिश, रोजर गिलहरी, रोजर चिपमंक आदि) जैसे कि 
हम अपने बच्चों को कहानी सुनाने के लिए एक जानवर को लेते हैं।
कहानी में जोअ(JO) के पिता एक समस्या लेते हैं समस्या के समाधान
 के लिए कहानी का पात्र  रोजर(Roger) एक उल्लू के पास जाता है
उल्लू उसे एक जादूगर से परामर्श लेने के लिए कहता है जो अपनी जादू 
की छड़ी से हर समस्या को हल कर सकता है लेकिन इसके लिए वह 
शुल्क(Fees)लेता है।
अब जोअ (JO) थोड़ा बड़ा हो गई है और अपने पिता से उनकी कहानियों 
के बारे में कठिन सवाल पूछती है। जैसे हम थोड़ा बड़ा होने पर समझदार हो जाते हैं 
वो भी समझदार हो गई थी।
एक दिन जैक(Jack) उसे एक छोटे जानवर रोजर स्कंक(Roger Skunk) 
की कहानी सुनाता है।
रोजर स्कंक(Roger Skunk) की एक समस्या है। उसकी गंध बहुत खराब है। 
कोई भी जानवर उसकी बुरी गंध पसंद नहीं करता है।
अतः वह अपनी समस्या के समाधान के लिये एक उल्लू के पास जाता है। उल्लू उसे 
एक जादूगर के पास भेज भेजता है। 
रोजर की इच्छा के अनुसार, जादूगर ने रोजर स्कंक की गंध को गुलाब की
खुशबू में बदल दिया ।
गुलाब की अच्छी महक आने के बाद, रोजर बहुत खुश था, अब दूसरे जानवर 
भी उसके साथ खेलना पसंद करने लगे 
लेकिन जब उसकी माँ को इसके बारे में पता चला तो वह बहुत क्रोधित हुई। 
वह उसे जादूगर के पास ले गई।
वह जादूगर से अपने बेटे की गंध को पहले की तरह खराब करने के लिए कहती है।
जो कहानी के अंत से खुश नहीं है। वह चाहती है कि जादूगर बेवकूफ मां को मारे
लेकिन जैक ने कहा, नहीं, मां ने सही किया।
आपको क्या लगता है 'क्या जादूगर को मां को मारना चाहिए था (Should Wizard Hit Mommy?)